Papaya Benefit: पपीते के पत्तों के गुण जानकर हो जाओगे हैरान, डेंगू का इलाज में रामबाण

Papaya Benefit: पपीते के पत्तों के गुण: जी हां हम बात कर रहे है उसी फल की जो की सामान्यता हर किसी ने जरूर खाया होगा। पपीते के फल को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है चाहे वो बूढ़ा हो या बच्चा सबके लिए है हैल्दी। पपीता के बहुत से उपयोग है आयुर्वेद में पर शायद आपको पता नहीं होगा की पपीता के पत्तो का भी एक अलग ही प्रकार का गुण है जिसकी वजह से वह बहुत बड़ी औषधि के रूप में उपयोग लाया जाता है।

जी हां हम बात कर है हाल फ़िलहाल में बहुत ही ज्यादा फेल रही बीमारी जिसका नाम है डेंगू। मौसम परिवर्तन के साथ हमेशा की तरह यह फिर से एक बार अपने विकराल रूप में वापसी कर चुकी है और अपना शिकार सभी को बना रही है। ज्यादातर इससे ग्रषित मरीजों में बच्चो की संख्या बहुत अधिक है क्योंकि बच्चो की इम्युनिटी बहुत ही ज्यादा कम होती है। इसलिए यह बीमारी उन्हें आसानी से अपना शिकार बना लेती है।

आपको जानकर हैरानी होगी की यह एक बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी है अगर इसका इलाज समय पर नहीं किया जाये तो यह घटक परिणाम भी दे सकती है। इसलिए आपसे से निवेदन है की जैसे ही आपको इसके हलके लक्षण दिखे आप तुरंत अपना चेकअप करा ले और डॉक्टर से दवाई जरूर ले।

Papaya Benefit: पपीते के पत्तों के गुण जानकर हो जाओगे हैरान, डेंगू का इलाज में रामबाण

इसके बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है की आप मछर को अपने आस पास पैदा ही ना होने दे। लेकिन किसी कारवश अगर आप इसके शिकार हो गए है तो आपको बता दे की रोजाना जो फल हम खाते है उसका पत्ता भी है बहुत गुणकारी।

जी हम बात कर रहे है पपीते के पत्ते की जिसमे डेंगू से लड़ने के ताकत और खासियत पाई जाती है।

Papaya Benefit प्लेटलेट्स कैसे बढ़ते हैं, पपीते के जूस से

पपीते के फल और पत्ते का रस यानि जूस पिने से आपके शरीर में अगर प्लेटलेट्स की कमी है तो बहुत तेजी से और असरदार तरीके से बढ़ती हुई नजर आएगी। इतना गुणकारी है पपीता और पपीता के पत्ते।

यह भी पढ़े :

AarambhTV Team
Aarambh TV पर पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें, गेम्स न्यूज टेक बाइक कार न्यूज वेब सीरीज व्यापार, बॉलीवुड और एजुकेशन न्यूज पब्लिश करता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें