Health Care Tips: बढ़ाना चाहते है अपनी उम्र, तो इन बातो का ध्यान रखे

Health Care Tips: समय के साथ खान पान में हुई कमी के कारण आजकल हर कोई वक्त से पहले ही बूढ़ा होता जा रहा है। जिसे देखो उसे कोई न कोई समस्या रहती ही है की किसी के बाल झड़ना , दांतो में दर्द, बालो का सफ़ेद होना एवं आँखों की रौशनी तथा चेहरे पर झुरिया। यह सभी बढ़ती उम्र के नतीजे माने जाते है लेकिन उनका क्या जो अभी जवान है फिर भी यह समस्या से जूझ रहे है तो बता दे की यह सब खराब खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण होता है।

जिसके फल स्वरूप व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा होने लगता है। इसलिए इसका उपचार क्या है कोनसी घरेलू औषधि के उपयोग से आप इन से निजात पा सकते है। इसकी चर्चा आज हम करेंगे इस आर्टिकल में।

Health Care Tips: बढ़ाना चाहते है अपनी उम्र, तो इन बातो का ध्यान रखे
Health Care Tips

बैलेंस और पौष्टिक हेल्दी डाइट-

यदि आप Health Care Tips के अनुसार एक संतुलित आहार के तौर पे भोजन नहीं ले रहे है तो आज ही चालू कर दे क्योंकि मैन कारक है जो आपकी शरीर की सम्पूर्ण स्वास्थ्य को कण्ट्रोल करता है। इसलिए आपसे सलाह है की आप अपने भोजन मे वो सभी पौष्टिक चीजों का समावेश करे ताकि आपका स्वास्थ्य रहे एक दम तंदूरस्त । इसलिए आपको अपने खाने पीने की आद्यंत मे थोड़ा बदलाव करना है जैसे आप सुबह जल्दी उठ के हल्का भोजन ले खाली पेट तो बिल्कुल भी काही बाहर न निकले घर से ।

खाने मे विभिन विटामिन और मिनरल की सारे चीजे को समिलित करे । Health Care Tips ओवरऑल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और इससे आपकी उम्र भी बढ़ सकती है।

व्यायाम अथवा कसरत

आपकी भाषा मे जो भी बोलते हो लेकिन आपको प्रत्येक दिन कोई न कोई एसी फिज़िकल ऐक्टिविटी करनी चाहिए की आपका शरीर का सम्पूर्ण रूप से कार्य करे । आपका नर्व सीस्टम तंदूरस्त होता है यदि आप रोजाना सुबह २० मिनट का समय व्यायाम या योग को देते है । Health Care Tips में कहते है की अगर आपसे ज्यादा कुछ कसरत न हो तो आप सुबह सुबह जल्दी कुछ किलोमीटर की दौड़ जरूर लगा ले क्योंकि दौड़ ही एक एस व्यायाम है जो शरीर की सारी की सारी कसरत करा देता है ।

उचित वजन का रखे ध्यान

व्यक्ति के शरीर मे सबसे मेन चीज होती है उसका वजन । यदि आपका वजन कम हो चाहे ज्यादा दोनों ही स्थिति मे यह एक बहुत ही चिंता की बात है । क्योंकि संतुलित वजन आपकी सेहत के सलामत होने की निशानी है । Health Care Tips जिसके आधार पर आप यह कह सकते है की आपका स्वास्थ्य स्वस्थ है या नहीं । वजन को कम ज्यादा करना सब आपके हाथ मे है यदि आप कम करना चाहते हैं तो आपको एक अछि फाइबर वाली डाइट लेने की आवश्यकत हेर और अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने भोजन मे प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना होगा ।

समय पे सोये और पूरी नींद ले

कहते है जब आप सोते है तब आपकी बॉडी सभी तरह से अपने आप को रिकवर करती है इसलिए आपसे आयही कहना है की आप सैम्मी पर सोये और समय पे उठे । क्योंकि समय पे किया गया काम लंबे समय तक आपको अच्छे रिजल्ट देता है । Health Care Tips के अनुसार कम से कम आपको 7 घंटे तो सोना ही चाहिए अगर आप एक स्वस्थ स्वास्थ्य की कामना करते है तो ।

नशे से रहे दूर

Health Care Tips मे सबसे मुख्य बात यही है की आपको अगर सबसे ज्यादा किसी चीज से दुर्नी बनानी है तो वो है नशा क्योंकि नशा ही शरीर के सारे समस्याओ की जड़ है । इसलिए नशे को न कहे और अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र को अपनाए ।

Health Care Tips Video

Faq

What is good health tips?

स्वस्थ भोजन, पेय पदार्थ और स्नैक्स का सेवन और नियमित शारीरिक गतिविधि करने से आपको स्वस्थ शरीर के वजन तक पहुंचने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

What are 7 tips for good physical health?

Commit to a healthy diet.
Limit snacking.
Drink plenty of water.
Move more. Take the stairs and add walking breaks to your day.
Get plenty of sleep.
Limit alcohol use. Alcohol is high in calories and may worsen health conditions common among older adults.
Avoid tobacco products.


How to improve your body?

1) Set Realistic Expectations.
2) Train with Weights
3) Incorporate HIIT
4) Get Adequate Sleep
5) Manage Stress Levels
6) Drink Plenty of Water
7) Avoid Processed Foods

यह भी पढ़े :

kdcharan
नमस्ते- मेरा नाम कुलदीप सिंह चारण है। मैं ऑटोमोबाइल जगत का शौकीन लेखक हूं। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में काम करने का शौक रखते हुए, मैंने अपना करियर उन खबरों को कवर करने और लेखों के माध्यम से दुनिया भर के दर्शकों तक अपनी राय पहुंचाने के लिए समर्पित किया है। मैं अपने दर्शकों तक ऑटोमोबाइल की दुनिया से नवीनतम समाचार और विशेष जानकारी लाने के लिए अथक प्रयास करता हूं। और अब से मैं AarambhTV.com में काम कर रहा हूं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें